महामारी से जूझ रहे मुश्किल दौर में, समाज द्वारा की गई सेवा, ईश्वरीय शक्ति से कम नहीं

समाज में मानवीयता और सेवा भावना कभी ओझल नहीं होना चाहिए, इसके अभाव के रहते निराशा का माहौल बनता है ! संकट के समय मानवीय पहल ही उँचाईयों का रास्ता तय करवाता है! हमारा प्रयास यही होना चाहिए कि ,समाज में जो लोग तकलीफों से गुजर रहे है, उसके मन में निराशा का भाव न पनपने दें और सहयोगी बनकर उसके मन में आपकी निश्चल सेवा, आस्था बन कर उभरे, जो सदैव उसके अंतर्मन में समाज के प्रति अमिट आत्मीय भाव बना रहे ! हम दूसरों को खुशीयां देकर ही अपने मन को शुकून देकर आत्मविश्वासी और प्रसन्नचित देख सकते हैं ! यही हमारे प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत करेगा और समानता में रहकर की गई जनसेवा आपको विशिष्ट होने की भावनात्मक पहचान देगी !

महात्रासदी में अन्य के हितों का पोषण करने वाला ही असली चिंतक समाज सेवी है, जिसने अपनी जिम्मेदारी को कर्मनिष्ठ होकर बखूबी निभाया हो ! समाज में जब सेवा के हाथ सब मिलकर एक साथ बढ़ते है तो कठिन से कठिन समस्याओं का हल ढूंढना संभव हो जाता है ! ऐसी सेवा से समाज के आर्थिक कमजोर लोगों का मनोबल बड़ जाता है ! कुछ लोग अपनी सेवा को चकाचौंध से दूर रखकर निस्वार्थ भाव से रचनात्मक कार्य करते रहते हैं वे समाज को ऐसा योगदान दे रहें हैं, जो न केवल कल्पना से परे है वरन मानवता की अदभुत मिसाल भी है ! इंसानियत को सबकुछ मानने वाले दूसरों के दु:ख को अपनाना ही सबसे बड़ा धर्म है !

बैतूल सक्रिय किराड़ समाज ग्रूप द्वारा मुझे अभी-अभी ग्रूप में जोड़ा गया मैने संगठन की सेवा, जो कोविड -19 ग्रसित महात्रासदी से जूझ रहे लोगों को समाज द्वारा दी जा रही सेवा से प्रभावित होकर, मुझे भी उनकी सेवाभावना के बारे में लिखने का अवसर मिला ! आज जो समाज का मन कोविड संकट लोगों के दर्द से द्रवित हो कर सेवा के लिए संगठन आगे आया है और निस्वार्थ भाव से महामारी से भयमुक्त होकर लगातार सेवा दी जा रही है ,इस सहुलियत को लोग आजीवन नहीं भूलेंगे, जिन्होंने महामारी का दंश झेला है और हमारे द्वारा दी गई विशिष्ट सेवा को अन्य समाज भी हमेशा आदर की दृष्टि से देखेगा !

जिस प्रकार बैतूल क्षेत्र के सामाजिक बंधुओं द्वारा बढ़ – चढ़ कर दान देने की क्षमता ने भी सेवा के महत्व को बढ़ाया है ! समाज सेवी सक्रिय रहकर निश्चिंत भाव से संगठित रहकर अपनी सेवा दे रहें है ,जिससे जन मानस में विश्वास देखा जा रहा है! किरार क्षत्रिय समाज बैतूल द्वारा जरूरतमंद को निशुल्क आवास सुविधा देना भी अपने आप में उत्कृष्ट सहयोग है, ऐसी सेवा पूरे राष्ट्र को जाग्रत कर सेवा के लिए प्रेरित कर आगे लाती है ! समाज की वरिष्ठता व एकजुटता भी भयावह विषम परिस्थिति में ही मालुम पड़ती है ! समाज में जिस प्रकार कोविड संक्रमित लोगों के सहयोग के लिए समाज द्वारा दान दिया जा रहा है, इस प्रक्रिया को सिर्फ यही तक न थमें, इसे सार्थक बनाए रखें समाज आगे भी जारी रखे, जब तक महामारी के संकटकाल से उभर न जाएं !

मानव कल्याण के लिए श्रेष्ठ दान की पवित्रता ही उपयोगी है,जो हमारे आंतरिक भावों को विचलित किए बिना शांति देती है! ऐसे अपनों के प्रति त्याग ही आपके समर्पण केा उजागर करता है ! मनुष्य की श्रेष्ठता काआंकलन विपत्ति में दी गई मानवीय सेवा से दिया गया सहयोग ही आजीवन याद रहता है !

यही समय है अपनी सेवा से उपकृत व मूल्यांकित होने का, आप लोगों द्वारा बहुत अच्छी सेवा दी जा रही है! यही मनुष्यता पर आया त्रासदमय महासंकट है ,इससे ज्यादा और कुछ नहीं है, जिसने भी इस समय को साध लिया अपनी कर्मनिष्ठ सेवा से वह जीवन पर्यंत सदा के लिए याद रख ऊर्जावान बना रहेगा ! आप लोगों की सेवा में समाज समर्पित आत्मीयता की झलक दिखाई देती है ,जो अपनों का दर्द समझ कर सहुलियत देने का उत्कृष्ट भाव जागृत हुआ है ,वह मनुष्यता को जीवित रखने का मानवीय मूल्यों को सर्वोपरि देखने का भाव हैं !

भारत वर्ष के पूरे समाज नागर -मालव, किरार, किरात-धाकड़ को गर्व है कि बैतूल क्षेत्र के सामाजिक सक्रिय सेवक, जिस प्रकार भावनात्मक हो कर श्रद्धा के साथ उत्कृष्ट् सेवा दे रहें है, इससे बड़ा कोई धर्म नहीं, इससे बड़ी कोई जनसेवा नहीं ! गर्व है हमारी समाज पर, जिन्होंने इस मुश्किल वक्त में शीर्ष सेवा दे कर कर्तव्यनिष्ठ हो कर जिम्मेदारी के साथ निभाई जा रहा है !

Hemant Katuke - Skyrites MicrotechsShivani beauty parlor

Author: बालमुकुंद नागर (धाकड़ )